गन्ने के रस के फायदे

गर्मी के मौसम में ताजे, मीठे गन्ने के रस की बात ही कुछ और है। लेकिन यह सिर्फ स्वाद में ही मजेदार नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी दमदार है। आपको जरूर जानने चाहिए इसके फायदे -
  • गन्ने के रस का सेवन आपको गर्मी के दुष्प्रभाव से बचाकर सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही इन दिनों में होने वाली डि‍हाइड्रेशन की समस्या से निजात दिलाकर शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है।
    Related image
  • इसमें मौजूद आयरन पोटेशि‍यम, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, मैंगनीज जैसे तत्व आपके शरीर को पोषण देने का कार्य करते हैं और कमजोरी महसूस नहीं होने देते। गन्ने का रस आयरन का बेहतरीन स्त्रोत है और महिलाओं को आयरन की पूर्ति के लिए इसका सेवन करना चाहिए।
  • गर्मियों में कोल्ड्र‍िंक्स के बजाए ठंडा गन्ने का रस एक बेहतर विकल्प है। इसमें ग्लूकोज अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है, जो पानी की कमी को पूरा करने के साथ ही शरीर को ऊर्जा देने में सहायक है। इसके अलावा यह मूत्र विकार को भी दूर करता है।
  • अगर आप डाइबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए गन्ने का रस फायदेमंद है। साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने के कारण आपको किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं पहुंचाता।
  • अक्सर पीलिया के मरीजों को गन्ने का रस पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह लिवर के लिए बेहद फायदेमंद होता है और पीलिया के दौरान होने वाली लिवर की कमजोरी को दूर करने में मदद करता है।

Comments

Popular posts from this blog

गव्हांकुराच्या रसाचे फायदे (Wheat Grass)

आजार व त्यावरील उपाय

वडाच्या झाडाचे औषधी महत्व..!