गरम चाय देती है मौत को दावत

गरमा गरम चाय लोगों को तरोताजा करती है लेकिन उससे ज्यादा वो जानलेवा साबित हो सकती है। जी हां, बेहद गर्म या खौलती चाय पी कर अनजाने में आप कैंसर को निमंत्रण दे रहे हैं। साथ ही भोजन नली को भी क्षतिग्रस्त कर रहे हैं।
Image result for steaming cup of coffee
लोगों को लगता है कि गरमा गरम चाय पीने से वो अपनी थकान दूर कर सकते हैं, अपना स्ट्रेस दूर कर सकते हैं लेकिन उसके नुकसान से अनजान होते हैं। गरमा गरम चाय आपकी भोजन नलिका को उतना ही झुलसा भी देती है, जितना आपको तरोताजा करती है। संयुक्त राष्ट्र की कैंसर ऐजेंसी द्वारा किए गए रिसर्च में यह बात सामने आई है।

इंटरनेशनल ऐजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर के निर्देशक के अनुसार, इस रिसर्च के परिणाम से यह पता चलता है कि जो लोग ज्यादा गर्म और सामान्य तापमान से अधिक गर्म पेय पदार्थों का सेवन करते हैं उन्हें भोजन नली का कैंसर होने की संभावना बनी रहती है। यह गर्म पदार्थ विटामिन बी17 को नष्ट करता है और विटामिन बी17 की कमी से ही कैंसर होता है।

लगभग एक हजार वैज्ञानिकों ने रिसर्च की समीक्षा करने के बाद यह परिणाम निकाला है। हालांकि सामान्य तापमान वाले या इससे कुछ कम गर्म पेय पदार्थों को इसमें शामिल नहीं किया गया है। इस रिसर्च के लिए उन ख़ास स्थानों को चयन किया गया जहां बहुत अधिक गर्म पेय पदार्थों का सेवन किया जाता है।

इनमे चीन, ईरान, टर्की व दक्षिण अमेरिका शामिल हैं। यहां किये गए शोध के मुताबिक, 65 डिग्री सेल्स‍ियस के अधिक गर्म पेय पदार्थों का सेवन करना न केवल भोजन नली को अंदर से झुलसाकर क्षतिग्रस्त करता है बल्कि भोजन नली में कैंसर भी पैदा करता है।

अपने आपको सुरक्षित रखने के लिए आवश्यकता से अधिक गर्म पदार्थों का सेवन न करें। गर्मागर्म चाय या कॉफ़ी पीने की बजे ठंडा करके या फिर गुनगुना करके पिएं। इससे भोजन नली को भी नुकसान नहीं होगा और कैंसर का खतरा भी कम होगा।

Comments

Popular posts from this blog

गव्हांकुराच्या रसाचे फायदे (Wheat Grass)

आजार व त्यावरील उपाय

वडाच्या झाडाचे औषधी महत्व..!