तनाव

तनाव (स्ट्रेस) क्या है?

तनाव यह शब्द अभी भी हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। हालांकि यह कहना सुरक्षित है कि कुछ हासिल करने के लिए परेशानी या चिंता करना निश्चित रूप से आपको अपने लक्ष्य की ओर ले जाता है, लेकिन अगर आप अपने जीवन में भावनात्मक तनाव महसूस करते हैं तो यह एक स्वस्थ संकेत नहीं है। बहुत अधिक तनाव मानसिक समस्याओं का मूल कारण हो सकता है।

चिकित्सा प्रक्रिया को समझने के लिए पहले इस समस्या को समझना होगा। आजकल ऐसे व्यक्ति की कल्पना करना असंभव है, जो मानसिक तनाव का अनुभव ना करता हो। फिर चाहे वह व्यक्तिगत, सामाजिक या आर्थिक समस्या ही क्यों ना हो। अधिकांश लोगों को इन समस्याओं से जूझने में तनाव के दौर से गुजरना पड़ता है। मानसिक तनाव या स्ट्रेस भी तन और मन दोनों पर बुरा असर डालता है जिससे कई शारीरिक और मानसिक बीमारियां जन्म लेती हैं।

तनाव के लक्षण


- तनाव आपको एक से अधिक तरीकों से प्रभावित करता है। यह निश्चित रूप से आपके दिमाग को प्रभावित करता है।

- यह आपके जीवन में हस्तक्षेप कर सकता है और आपकी दैनिक गतिविधियों को बाधित कर सकता है।

- एकाग्र ना हो पाना, कमजोर स्मरणशक्ति, भोजन सम्बन्धी आदतों में परिवर्तन इसके मुख्य लक्षणों में से एक हैं।

- यह अवसाद, चिंता, द्विध्रुवी विकार आदि जैसे कई गंभीर मानसिक विकारों को जन्म देता है।

- भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का बढ़ जाना-अधिक रोना या संवेदनशील या आक्रामक होना।

- यदि आप अत्यधिक तनावपूर्ण स्थिति से गुजर रहे हैं तो आप निष्क्रिय हो जाते हैं और कम काम करने लगते हैं। यह आपके काम की प्रगति को भी प्रभावित करता है।

- आप बहुत आसानी से विचलित हो जाते हैं। आप लगातार अज्ञात डर के नीचे जीने लगते हैं। प्रेरणा, समर्पण और आत्मविश्वास का अभाव होने लगते है जिससे आपके संबंध प्रभावित हो सकते हैं।

- आप अपने आप को दूसरे लोगों से अलग कर लेते हैं। लोगों में आत्महत्या के विचार आने लगते हैं।

- इतना ही नहीं, आपके मन पर अत्यधिक तनाव के कारण स्वास्थ्य विकार जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, बालों के झड़ने, गठिया, सिरदर्द, साँस लेने की समस्या, दिल की धड़कन, कम प्रतिरक्षा, त्वचा की समस्याएं आदि होने लगती है।

- तनाव आपके जीवन को बहुत कठिन बना सकता है और साथ ही स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव डालता है।

तनाव के कारणतनाव के कारण है अस्वस्थ आहार का सेवन
यदि आप अत्यधिक मीठा भोजन लेते हैं, तो आपका शरीर असंतुलन के माध्यम से आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। कॉफी और चाय का अत्यधिक सेवन करने से कभी-कभी मानसिक अशांति हो सकती है। इनमें कैफीन होता है इसलिए जब हम उच्च मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो यह चिंता की ओर ले जाता है। शराब पीने से भी तनाव हो सकता है। अत्यधिक सोडियम के सेवन से रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य में हस्तक्षेप कर सकती है।

बदलती जीवनशैली है तनाव का कारण
जब आपके पास कोई निश्चित दिनचर्या ना हो या उसका पालन करने में सफल नहीं हो पा रहे हो, तो इससे आपको ऐसी समस्याएँ हो सकती है जो तनाव का कारण बन सकती है। उदाहरण के लिए अगर आप देर से जागते हैं, तो नाश्ते को छोड़ देते हैं, भूख के कारण काम पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है और आप अपने बॉस से डांट सुनते हैं। यह भी तनाव का कारण हो सकता है।

मानसिक तनाव का कारण हैं नींद की कमी
जब आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो आपके शरीर को उचित आराम नहीं मिलता है और आप थका हुआ महसूस करते हैं। इससे आप अपनी दैनिक गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेने में सक्षम नहीं हो पाते हैं जिसके कारण तनाव हो सकता है। आप रात में देर तक जागने पर अधिक सोचते हैं और नकारात्मक भावनाओं को विकसित करते हैं।

तनाव से बचाव

क्या आपने कभी ध्यान दिया है जब आप तनाव में रहते हैं तो आप ज्यादा खाते हैं? यह काफी सामान्य है क्योंकि हमारा शरीर हार्मोन छोड़ता है जो भूख को बढ़ाता है, साथ ही हम बहुत अधिक फास्ट फूड खाने लगते हैं। तनाव होने पर हम सुस्त हो जाते हैं। हमें कुछ भी करने का मन नहीं करता और पूरे समय सोते रहते हैं। अपने मानसिक तनाव से उबरने के लिए यह सही तरीका नहीं है। आइए हम कुछ ऐसे ही सरल तरीकों पर नज़र डालते हैं जो तनाव जैसी समस्या से निपटने में जरूरी है।
तनाव दूर करने के लिए व्यायाम करें
व्यायाम हमारे शरीर में एंडोर्फिन (endorphins) को रिलीज़ करता है जिसे अच्छा महसूस करवाने वाला हार्मोन भी कहा जाता है। यह हमारे मूड को सुधारता है। व्यायाम करने से चयापचय भी बेहतर होता है। व्यायाम शरीर के अंगों में हो रहे दर्द का भी समाधान हो सकता है जिसका कारण तनाव हो। योग तनाव से निपटने का बहुत अच्छा तरीका है, कई प्राणायाम और आसन आपको तनाव से राहत दिलाने में मदद करते हैं। आप ध्यान भी लगा सकते हैं। यह आपको नकारात्मक भावनाओं को छोड़ने में मदद करता है। कई विशेष योग प्राणायाम आपको मानसिक तौर से स्थिर रहने में मदद करते हैं। साँस लेने के व्यायाम के साथ शुरू करें, यह आप के मन को शांत करने में मदद करेगा। जब आप सुबह उठते हैं, तो आपके लिए सबसे अच्छी बात होगी कि आप सूर्य नमस्कार करें। उसके बाद अपना दैनिक कार्य करें, इससे आप बेहतर महसूस करेंगे।

स्वस्थ आहार का सेवन है मन को शांत करने का तरीका जब आप तनाव में रहते है तो आपको फास्ट फूड और अतिरिक्त मीठा भोजन का सेवन करने का मन करता है। पर आपको स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए। जंक फूड के सेवन से लंबे समय में स्थिति बिगड़ सकती है। आपको डार्क चॉकलेट खानी चाहिए क्योंकि यह तनाव से लड़ने में मदद करती है। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां , ब्लूबेरी, बादाम आदि का सेवन करें। गर्म दूध का सेवन भी तनाव को दूर करने में मदद करता है। जंक फूड के सेवन से बचें और हमेशा स्वस्थ आहार के सेवन की कोशिश करें।

मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए नियमित दिनचर्या है ज़रूरी
 
तनाव जैसी समस्या से निजात पाने में बहुत महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा नियमित दिनचर्या से चलें। यदि आप नियमित दिनचर्या से नहीं चले तो आपका तनाव लगातार बढ़ता जाएगा। आपके लिए अच्छी नींद लेना भी बहुत ज़रूरी है क्योंकि यह आपके शरीर और मन को आराम देगी। सुबह जल्दी उठें और सूर्य उदय और प्रकृति का आनंद लें, इससे आपको खुशी महसूस होगी। अपना नाश्ता कभी न छोड़ें। दिन की अच्छी शुरुआत आपके पूरे दिन को बेहतर बनाती है और आपके तनाव को दूर करने में मदद करती है।

मालिश है तनाव से बचने का उपाय आप जानते हैं कि लोग अपने पसंदीदा स्पा क्यों जाते हैं? शरीर की मालिश करवाना वास्तव में बहुत अच्छा होता है। इससे आपका शरीर और मन शांत और ख़ुश होता है। शरीर की मालिश आपके तनावग्रस्त दिमाग को शांत करने में मदद करती है।

तनाव का इलाज
कुछ उपाय जो आप स्वयं कर सकते हैं (स्व-सहायता)
आप तनाव की अनुभूति कम करने के लिए निम्नलिखित उपायों को आज़मा सकते हैं। ध्यान रहे कि ज़रूरी नहीं है की हर उपाय हर व्यक्ति के लिए उतना ही असरदार हो। आपको अपने लिए सबसे असरदार उपाय खोजना होगा -
  1. व्यायाम करना - अध्ययन में ये सिद्ध किया गया है कि चाहे आपकी मानसिक और शारीरिक स्थिति कैसी भी हो, व्यायाम से आपको लाभ पहुँचेगा।
  2. शराब, ड्रग्स और कैफीन का सेवन कम करना - ये पदार्थ तनाव को रोकने में मदद नहीं करते बल्कि और भी बदतर बना सकते हैं। इनका सेवन कम करें या हो सकें तो ना करें। (और पढ़ें - शराब की लत से छुटकारा पाने के तरीके)
  3. सही पोषण लें - बहुत से फल और सब्जियों के साथ एक स्वस्थ, संतुलित आहार तनाव के समय प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करता है। खराब आहार से तनाव और बढ़ेगा।
  4. ज़रूरी चीज़ों को प्राथमिकता दें - अपने दिनचर्या में ज़रूरी कार्यों को पहचानने के लिए थोड़ा समय व्यतीत करें। फिर उन आवश्यक कामों को करने में ध्यान लगाएं।
  5. अपने लिए समय निकालें - प्रत्येक दिन थोड़ा समय अपने लिए रखें। इसका इस्तेमाल आराम करने और अपने मनपसंद काम करने के लिए करें। 
  6. श्वास व्यायाम करें और विश्राम करें - ध्यान करने से, प्राणायाम से, और योग से तनाव में राहत मिल सकती हैं। अगर इनका अभ्यास सही तकनीक से किया जाए तो ये मन को शांत करती हैं और आपको आराम करने में मदद करती है। 
  7. बातचीत करें - परिवार, दोस्तों से अपने विचारों और चिंताओं के बारे में बात करने से आपको तनाव में मदद मिलेगी। यह सब करने से आपको यह पता चलेगा कि आप अकेले नहीं हैं, जिसे तनाव है। आपको यह भी पता चलेगा की आपकी परेशानियों को दूर करने का एक बहुत ही सरल तरीका था, जिसके बारे में आपने कभी सोचा ही नहीं।
  8. लक्षणों को स्वीकार करना - व्यक्ति अपनी समस्याओं के बारे में इतना चिंतित हो जाता है (जिससे तनाव पैदा हो रहा है) कि वे अपने शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव की ओर ध्यान नहीं दे पाता। लक्षणों पर ध्यान देना एक्शन लेने का पहला कदम है। 
  9. अपने डीस्ट्रेसर (उन चीज़ों को करना जिनसे आपको तनाव में राहत मिले) का पता लगाएं - ज्यादातर लोगों को निम्लिखित चीज़ें करके आराम मिलता है। जैसे कि -
      • कोई पुस्तक पढ़ना
      • सैर पर जाना
      • मनपसंद संगीत सुनना
      • किसी दोस्त के साथ समय व्यतीत करना
      • जिम जाना 
यदि तनाव आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर रहा है, तो आपको डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए। एक चिकित्सक या मनोरोग विशेषज्ञ अक्सर सहायता कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, तनाव प्रबंधन प्रशिक्षण के माध्यम से तनाव दूर करना।

तनाव प्रबंधनतनाव प्रबंधन आपकी मदद कर सकता है -
  • तनाव के स्रोत को हटाने या बदलने में
  • अपने तनावपूर्ण घटना को देखने के तरीके को बदलने में 
  • अपने शरीर पर तनाव के प्रभाव को कम करने में
  • वैकल्पिक तरीकों से परेशानियों का मुकाबला करना सीखने में

Comments

Popular posts from this blog

गव्हांकुराच्या रसाचे फायदे (Wheat Grass)

आजार व त्यावरील उपाय

वडाच्या झाडाचे औषधी महत्व..!