शरीर के यह इशारे बताते हैं कि आप कम पी रहे हैं पानी

दिन भर में सात से आठ गिलास पानी पीना बेहतर सेहत के लिए बेहद जरूरी है। शरीर में पानी की कमी और अधिकता दोनों अच्छी नहीं होती। अक्सर हम तेज प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं। ऐसे में प्यास तो बुझती है लेकिन शरीर को जितना पानी दिनभर में चाहिए होता है उतना मिल नहीं पाता। तब हमारा शरीर इशारे से पानी की कमी के बारे में हमें सूचित करता है। तो आइए जानते हैं कि हमारे शरीर के वे कौन से इशारे हैं जो यह संकेत करते हैं कि हम आवश्यकता से कम पानी पी रहे हैं ।
Image result for water in human body
मूड स्विंग
पानी की कमी से होने वाले डिहाइड्रेशन की वजह से मूड स्विंग की भी समस्या होती है। एक शोध के अनुसार यह आपके कॉन्संट्रेशन लेवल को भी प्रभावित करता है। ऐसे में अगर आप पढ़ते या फिर कोई काम करते वक्त मूड स्विंग या फिर कम एनर्जी जैसा कुछ महसूस कर रहे हों तो यह संकेत है कि आपको अब पानी पीना चाहिए।

थकान
शरीर में पानी की कमी की वजह से शरीर में सुस्ती महसूस होती है। इससे आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं।

ड्राइ स्किन
सॉफ्ट और स्मूद स्किन के लिए अक्सर खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है। अगर मौसम रूखा न होने के बावजूद आपकी स्किन ड्राइ है और होठ फट रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है।

पेशाब पीला होना
शरीर में पानी की कमी की वजह से पेशाब गाढ़ा पीला हो जाता है। ऐसे में दिन में कम से कम दो बार पेशाब का रंग जरूर चेक करें। अगर पेशाब हल्का पीला है तो परेशान होने की बात नहीं लेकिन अगर इसका रंग गाढ़ा पीला है तो यह पानी की कमी का संकेत है।

धड़कन तेज होना और घबराहट होना 
अगर आपकी धड़कने तेजी से धड़क रही हैं तो यह भी शरीर में पानी की कमी का संकेत है। इसके अलावा चक्कर आना, नींद में कमी और घबराहट होना भी शरीर में पानी की कमी की ओर संकेत करता है।

सांसों से बदबू 
शरीर में पानी की कमी की वजह से पर्याप्त मात्रा में थूक नहीं बनता जिससे मुंह में बैक्टीरिया पनपते हैं। इस वजह से मुंह से बदबू आने की शिकायत होती है ।

Comments

Popular posts from this blog

गव्हांकुराच्या रसाचे फायदे (Wheat Grass)

आजार व त्यावरील उपाय

वडाच्या झाडाचे औषधी महत्व..!